बंद करे

जिले के बारे में

भारत, नेपाल सीमा पर स्थित लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। इसकी प्रशासनिक राजधानी लखीमपुर शहर है।

लखीमपुर खीरी जिला लखनऊ मंडल का एक हिस्सा है, कुल क्षेत्रफल 7,680 वर्ग किलोमीटर (2,970 वर्ग मील) है। भारत सरकार ने 2001 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर लखीमपुर खीरी को अल्पसंख्यक बाहुल्य जिले के रूप में नामित किया है, जो इसे जीवन स्तर और सुविधाओं में सुधार करने के लिए जरूरी सहायता की आवश्यकता के रूप में पहचान करता है। शहरी विकास मंत्रालय द्वारा प्रकाशित 2010 सर्वेक्षण में लखीमपुर को स्वच्छता के मामले में भारत का दूसरा सबसे कम रैंकिंग वाला शहर बनाया है।

दुधवा राष्ट्रीय उद्यान, लखीमपुर खीरी में है और यह उत्तर प्रदेश का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है। इसमें बाघ, तेंदुए, दलदल हिरण, हेपीड खरगोश और बंगाली फूलों सहित दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है।

शब्द-साधन

लखीमपुर को पूर्व में लक्ष्मीपुर के नाम से जाना जाता था।

खीरी, लखीमपुर शहर से 2 किलोमीटर (1.2 मील) एक क़स्बा है। इसका नाम साईंद खुर्द के अवशेषों पर निर्मित कब्र से लिया गया है, जो 1563 में मृत्यु हो गया था। पूर्व आजादी के तहत कब्र को 1856 के अधिनियम 18 के तहत प्रशासित किया गया था, जिसके बारे में 800 की आय थी। अन्य सिद्धांत बताता है कि नाम से प्राप्त होता है खैर पेड़ जो एक बार क्षेत्र में बड़े इलाके को कवर करते थे।

इतिहास

परंपराएं हस्तिनापुर की चंद्र दौड़ के शासन के तहत इस स्थान को शामिल करने की ओर इशारा करती हैं, और कई स्थानों महाभारत के एपिसोड से जुड़े हैं। कई गांवों में प्राचीन मालों होते हैं जिनमें मूर्तिकला के टुकड़े पाए जाते हैं, बलमीयार-बरकर और खैरलगढ़ सबसे उल्लेखनीय हैं। खैरबाद के पास एक पत्थर का घोड़ा पाया गया और समुद्र गुफा के शिलालेख को 4 वीं सदी में दर्ज किया गया। मगध के राजा समुद्र गुप्ता ने अश्वमेध यज्ञ का प्रदर्शन किया जिसमें पूरे देश में स्वतंत्र रूप से घूमने के लिए एक घोड़ा छोड़ा गया, ताकि राजा की शक्ति प्रदर्शित हो सके और अपनी विजय के महत्व को रेखांकित किया जा सके। घोड़े की पत्थर की प्रतिकृति, अब लखनऊ संग्रहालय में है।

मध्ययुगीन युग

इन्हें भी देखें: अवध § अंडर_माउघलों
लखिमपुर खेरी का उत्तरी भाग राजपूतों द्वारा 10 वीं सदी में आयोजित किया गया था। मुस्लिम शासन धीरे-धीरे इस दूरदराज के और अजीब इलाके में फैल गया। 14 वीं शताब्दी में नेपाल से हमलों की घुसपैठ को रोकने के लिए उत्तरी सीमा के किनारे कई किलों का निर्माण किया गया था।

आधुनिक युग

17 वीं शताब्दी में मुगल साम्राज्य के दौरान, अकबर के शासन के तहत अवध के सुबा में खैराबाद के सरकार का हिस्सा बन गया। अवध के नवाबों के अंतर्गत 17 वीं शताब्दी के बाद का इतिहास व्यक्तिगत सत्तारूढ़ परिवारों की वृद्धि और गिरावट का है।
1801 में, जब रोहिलखंड को अंग्रेजों को सौंप दिया गया था, इस जिले के हिस्से को इस सत्र में शामिल किया गया था, लेकिन 1814-1816 के एंग्लो-नेपाली युद्ध के बाद यह अवध में बहाल हो गया था। 1856 में औध के कब्जे में वर्तमान क्षेत्र के पश्चिम में मोहामड़ी और पूर्व में मल्लानपुर नामक एक जिले में गठित किया गया था, जिसमें सीतापुर का भी हिस्सा शामिल था। 1857 के भारतीय विद्रोह में, मोहम्मददी उत्तरोत्तर में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के मुख्य केंद्रों में से एक बन गया। 2 जून 1857 को शाहजहांपुर के शरणार्थियों ने मोहम्मददी पहुंचा, और दो दिन बाद मोहम्मदी को छोड़ दिया गया, ज्यादातर ब्रिटिश पार्टी सीतापुर रास्ते पर गोली चलाई गई, और बचे लोगों की मृत्यु हो गई या बाद में लखनऊ में हत्या कर दी गई। मल्लानपुर में ब्रिटिश अधिकारी, सीतापुर से भाग गए कुछ लोगों के साथ, नेपाल में भाग गए, जहां बाद में उनमें से अधिकांश की मृत्यु हो गई। अक्टूबर 1858 तक, ब्रिटिश अधिकारियों ने जिले के नियंत्रण हासिल करने का कोई दूसरा प्रयास नहीं किया। 1858 के अंत तक ब्रिटिश अधिकारियों ने नियंत्रण हासिल कर लिया और एक एकल जिले के मुख्यालय का गठन किया गया, जिसे बाद में लखमलपुर में स्थानांतरित कर दिया गया।

भूगोल

जिला हिमालय के आधार पर तेराई निचला इलाकों के भीतर है, जिसमें कई नदियों और हरे भरे वनस्पति शामिल हैं। 27.6 डिग्री से 28.6 डिग्री उत्तर अक्षांश और 80.34 डिग्री और 81.30 डिग्री पूर्वी पूर्व में स्थित है, और लगभग 7,680 वर्ग किलोमीटर (2,970 वर्ग मील) क्षेत्र में स्थित है, यह आकार में लगभग त्रिकोणीय है, चपटा सुप्रीम उत्तर दिशा वाला उत्तर .. लखीमपुर खेरी पर सीमा है मोहन नदी द्वारा उत्तर, नेपाल से अलग; कौरियाला नदी से पूर्व में, बहराइच से अलग; सीतापुर और हरदोई के दक्षिण में; और पश्चिम में पीलीभीत और शाहजहांपुर द्वारा

जलवायु

बरसात के मौसमों को छोड़कर पूरे साल गर्म रहता है गर्मियों के दौरान (मार्च से जून), तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर और सर्दियों में (अक्टूबर से फरवरी) तक पहुंच सकता है, यह लगभग 4 डिग्री सेल्सियस (3 9 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक गिर सकता है। सर्दियों में रात बहुत ठंडा है और इस मौसम में धुंध बहुत आम है। लखीमपुर खेरी में वार्षिक औसत वर्षा 1,085.3 मिलीमीटर (42.73 इंच) है, जो ज्यादातर मानसून के महीनों (जुलाई से सितंबर) में होती है।

नदियों

लखीमपुर में कई नदियों का प्रवाह इनमें से कुछ शारदा, घागरा, कोरियाला, उले, सरायन, चौका, गोमती, कठन, सराय और मोहन हैं।

कृषि

गेहूं, चावल, मक्का, जौ और दालें प्रमुख खाद्य फसलें हैं। हाल ही में किसानों ने जिले में मेन्थॉल टकसाल खेती शुरू कर दी है, क्योंकि तराई क्षेत्र यह टकसाल खेती के लिए आदर्श है। चीनी गएई और तिलहन प्रमुख गैर-खाद्य फसलें हैं। स्थानीय जिले की रीढ़ की हड्डी बनकर इस जिले में चीनी का उत्पादन और संसाधित किया जाता है।

ट्रांसपोर्ट

लखीमपुर  शहर राज्य की राजधानी लखनऊ से 134 किलोमीटर (77 मील) है। यहाँ आसानी से ट्रेन (निर्माणाधीन) या यूपीएसआरटीसी बस सेवाओं द्वारा पहुंचा जा सकता है। यूपीएसआरटीसी बस सेवाएं लखनऊ (कैसरबाग बस स्टेशन) से लखीमपुर तक उपलब्ध हैं।

हवाईसेवा

पालिया हवाई अड्डे के नाम से जाना जाने वाला एअरलाइमपुर खेरी हवाई अड्डा लखीमपुर खेरी में पालिया कलां में दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के पास स्थित है और यह लखिमपुर शहर से 90 किलोमीटर (56 मील) दूर है । निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लखनऊ में अमौसी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे है और शहर से 135 किलोमीटर (84 मील) दूर है।

बस सेवा

बसुपीएसआरटीसी लखीमपुर में बस स्टेशन संचालित करती है, और गोला गोरखनाथ, सीतापुर, लखनऊ, फैजाबाद और गोरखपुर में बसें संचालित करती हैं। डीटीसी, आनंद विहार, दिल्ली में इंटर स्टेट बस टर्मिनलों से बसें संचालित करती है। दिल्ली से लदीलपुरपुर खेरी तक दिल्ली से मुरादाबाद-बरेली-शाहजहांपुर-गोला गोकर्णनाथ-लखीमपुर मार्ग (दूरी: 425 किमी लगभग) तक पहुंच सकते हैं। लखनपुर – लखनऊ – सीतापुर – लखीमपुर मार्ग (दूरी: 135 किमी लगभग) के बाद लखीमपुर तक पहुंचा जा सकता है .उत्तर उत्तर प्रदेश राज्य हाईवे लखिमपुर से गुजरते हैं।

सड़क मार्ग

दिल्ली से

रेलवे: दिल्ली – मुरादाबाद – बरेली और फिर बरेली सिटी – पीलीभीत – मेलानी – गोला गोकर्णनाथ – लखिमपुर बाई ट्रेन: दिल्ली – लखनऊ और लखनऊ – सीतापुर – लखीमपुर रेलवे: दिल्ली – मुरादाबाद – बरेली – शाहजहांपुर (एनआर) और फिर सड़क मार्ग से लखीमपुर (गोला गोरखनाथ): 102 किलोमीटर (63 मील)

लखनऊ से

ट्रेन: लखनऊ – सीतापुर – लखीमपुर (एनईआर)

धर्म

जनगणनाधारा (सबसे बड़ा तीन) धर्म हिंदूवाद -77.41% इस्लाम -19.1% सिख धर्म -2.63% अन्य -0.86%

स्रोत: भारत की जनगणना

2001 की जनगणना के अनुसार, लखीमपुर खेरी जिले की जनसंख्या 4,021,243 है, जो लगभग बराबर है लाइबेरिया [40] या ओरेगन के अमेरिकी राज्य के देश। यह भारत में 56 वीं रैंकिंग देता है (कुल 640 में से) जिले में जनसंख्या घनत्व 523 निवासियों प्रति वर्ग किलोमीटर (1,350 / वर्ग मील) है। 2001-2011 दशक से अधिक जनसंख्या वृद्धि दर 25.38% थी। केरी का लिंग अनुपात प्रति 1000 पुरुषों के लिए 894 महिलाओं और साक्षरता दर इसमें 60.56% की बोली जाती है। हिंदी में बोली जाने वाली भाषाएं अवनी भी शामिल हैं, जो 38 लाख से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है, मुख्य रूप से अवध क्षेत्र में।

साहित्य, फिल्म और टेलीविज़न

लखीमपुर फिल्मों के लिए उमराव जान (1 9 81), गमन (मुजफ्फर अली) और स्वदेस (2004)