बंद करे

रुचि के स्थान

मेंढक मंदिर – ओईएल (लखीमपुर से 12 किमी)

मेढक मंदिर ओएल लखीमपुर खीरी का फोटो

मेढक मंदिर ओएल लखीमपुर खीरी

अद्वितीय मेंढक मंदिर लखिमपुर से सीतापुर तक मार्ग पर 12 किलोमीटर दूर ओइल में स्थित है। यह भारत में अपनी तरह का एक मात्र है, जो “मन्डूक तानात्रा” पर आधारित है।

यह 1860 से 1870 के बीच ओल राज्य (जिला लखीमपुर खेरी) के पूर्व राजा द्वारा बनाया गया था। यह भगवान शिव को समर्पित मंदिर है। यह मंदिर 18 x 25 वर्ग मीटर क्षेत्र में एक बड़े मेंढक के पीछे बनाया गया है। मंदिर का निर्माण ओक्टा-हेड्रल कमल के बीच होता है। मंदिर में स्थापित शिवलिंग को “बानसुर प्रदरी नरमेश्वर नरदादा कंड” से लाया गया था।

मेंढक का चेहरा 2 x 1.5 x 1 cub.mtr है उत्तर की ओर मंदिर का मुख्य द्वार पूर्व में खुलता है और दूसरा द्वार दक्षिण में है इस मंदिर का आर्कटैक्चर “तंत्र विद्या” पर आधारित है।

 

 

शिव मंदिर गोला गोकरन नाथ (लखीमपुर मार्ग से शाहजहांपुर तक 35 किमी)

शिव मंदिर गोलागोकर्णनाथ का फोटो

शिव मंदिर गोलागोकर्णनाथ

यह भगवान शिव को समर्पित मंदिर है गोला गोकारण नाथ को “चट्टती काशी” नाम से भी बुलाया जाता है, यह लोगों का विश्वास है कि लोउद शिव राणा (तपस्या के राजा) की तपस्या (तपस्या) से प्रसन्न होते हैं और एक वरदान की पेशकश करते हैं।

रावण ने भगवान शिव से अनुरोध किया कि वह उनके साथ लंका जाए और हिमालय को हमेशा के लिए छोड़ दें। भगवान शिव एक शर्त के साथ सहमत हुए कि वह नहीं होना चाहिए

लंका के रास्ते पर कहीं भी रखा, अगर वह कहीं भी रखा जाएगा, तो वह उस जगह पर बस जाएगा। राणा ने सहमति व्यक्त की और अपने सिर पर भगवान के साथ लंका की यात्रा शुरू की। जब राणा गोला गोकरन नाथ (उस समय के गोलीहार) पर पहुंच गए तो उन्होंने पेशाब की आवश्यकता महसूस की (प्रकृति की एक कॉल)। राणा ने जब तक वह वापस नहीं लौटाया तब तक उसके सिर पर भगवान शिव को रखने के लिए एक चरवाहा को कुछ सोने के सिक्कों की पेशकश की। चरवाहा भार सहन नहीं कर सका और उसने उसे जमीन पर रखा। रावण उसे अपने सभी प्रयासों से ऊपर उठाने में विफल रहे। उसने अपने अंगूठे के साथ उसके पूरे सिर पर दबा दिया। रावण के अंगूठे की छाप अभी भी शिवलिंग पर मौजूद है।